क्‍या आप जानते हैं कि गर्मियों या ठंड के मौसम की तरह ही मानसून में भी आपको अपनी त्‍वचा का खास ख्‍याल रखना चाहिए। हालांकि यह मौसम आपको प्रचंड गर्मी से राहत देने में मदद करता है लेकिन यह अपने साथ उमस भी लता है। ऐसा मौसम आपकी सेहत और त्‍वचा पर भारी पड़ सकता है। मानसून में त्‍वचा की बात करें, तो खासकर ऑयली स्किन वाले लोगों में यह मौसम मुंहासों की समस्‍या को बढ़ा सकता है। इसलिए जरूरी है कि बदलते मौसम के अनुसार अपनी त्वचा की देखभाल के रूटीन को भी बदलें। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने का मूल नियम है ‘टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग और क्‍लीनिंग। लेकिन यहां हम आपको मानसून में कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्‍स और कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में आपकी मदद करेंगे।

मानसून स्किन केयर टिप्स

  • ऐसा नहीं है कि मानसून में आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से सुरक्षित है। इसलिए आप हर दिन सनस्‍क्रीन का उपयोग करना न भूलें।
  • मानसून की चिपचिपाहट आपके चेहरे पर एक्‍सट्रा ऑयल का कारण बन सकती है। एक्‍सट्रा ऑयल और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा धोएं और अपनी स्किन को एलर्जी या इंफेक्‍शन से बचाएं।
  • इस मौसम में मुहांसों और फुंसियां होना आम है, ऐसे में आप शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए खूब पानी पिएं।
  • इस मौसम में कोशिश करें कि आप मेकअप करने से बचें क्‍योंकि यह पोर्स को बंद कर सकता है। ऐसे में बंद पोर्स पिंपल और ब्रेक-आउट का कारण बनता है।

स्किन एक्सफोलिएशन

इस मौसम में आप स्किन एक्सफोलिएशन करना न भूलें। आप डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और स्किन को साफ करने में मदद करता है। स्किन एक्सफोलिएशन से आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है। इसलिए आप कुछ बेहतरीन एक्सफोलिएटर जेसे- कॉफी, टी बैग, चीनी, बेकिंग सोडा, पपीता, दलिया और दही का उपयोग कर सकते हैं।

क्‍लीजिंग भी है जरूरी

स्किन एक्सफोलिएशन के अलावा क्‍लीजिंग भी जरूरी है। इसके लिए आप नारियल तेल, टी ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा, शहद, नींबू और गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं।

टोनिंग

चेहरे को धोने या फिर मेकअप हटाने के बाद आप अपनी त्‍वचा की टोनिंग करें। आप एक अच्‍छा स्किन टोनर भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप ग्रीन टी, नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे का पानी और कैमोमाइल चाय जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके भी टोनिंग कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजिंग

टोनिंग के बाद आप स्किन मॉइस्चराइजिंग करना न भूलें क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम रखने में मदद करता है। आप प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में नारियल तेल, भांग के बीज का तेल और जैतून का तेल आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

मानसून में त्‍वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

यदि आप चाहते हैं कि मानसून के मौसम में आपकी त्‍वचा ग्‍लो करती रहे, तो आप अपनी त्‍वचा के लिए यहां दिए गए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं:

1. आप एक बाउल में कपूर को पीसकर डालें और फिर आप इसमें गुलाब जल और मुल्‍तानी मिट्टी डालें। इन्‍हें अच्‍छे से मिलाएं और इस पेस्‍ट को एयर-टाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्‍टोर कर लें। अब आप इसे रोज चेहरे पर लगाएं।

2. मुल्तानी मिट्टी, लौंग का तेल, चंदन पाउडर और नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और पिम्पल्स पर लगाएं। इसे भी आप स्‍टोर करके रोज इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. बेसन, हल्दी, नींबू और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। यह आपकी स्किन को मानसून में होने वाले नुकसानों से बचाएगा और आपको एक नेचुरल ग्‍लो देगा।